अर्थव्यवस्था 20 खरब डॉलर की और गरीबी 75%...

जी हाँ , दोस्तों हम बात कर रहे हैं  भारत की , जहाँ  की अर्थव्यवस्था  इस साल  $20 खरब Dollor  की  है , लेकिन  भारत में गरीबी और बढती जा रही है। और यहाँ  के गाँव की हालत तो  और ख़राब है ,जहाँ  लगभग 14 करोड़ लोगो की महीने की कमाई से बड़ी मुश्किल से गुजारा होता है। 
                                   भारत के गाँव की लगभग 70 प्रतिशत लोगो की महीने की कमाई 4000 से भी कम है।  वर्तमान समय में 4000 में जीवन यापन करना कितना मुश्किल  है , यह आप लोगो को बताने की जरुरत नहीं है। सबसे बुरी हालत तो पूर्वी भारत(झारखण्ड ,पश्चिम बंगाल ,बिहार ) की है जहां सबसे ज्यादा गरीबी है।झारखण्ड  में 80 प्रतिशत ग्रामीण लोगो की मासिक कमाई लगभग 3000 रुपये है। मध्य भारत का राज्य छत्तीसगढ़  में जहाँ  पर 90 % ग्रामीण की मासिक आय 5000 रूपये से कम है। 
भारत सरकार हर साल पंचवर्षीय योजना में लाखों करोड़ो  रूपये खर्च करती है , तब भी भारत की  गरीबी कम होने  बजाय बढती जा रही है। 
                     कहा जाता है सारा पैसा क्यों बढ़ रहा है  ??  भारत में बाल-श्रम में भी वृद्धि हुई है और  शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है,क्यों किसान करते है आत्महत्या???  इन सबकी वजह बस एक ही है गरीबी। 
भारत की अर्थव्वस्था दुनिया की 7 वीं  सबसे बढ़ी अर्थव्वस्था है।  फिर हम गरीब है क्योकि यहाँ पर लोग केवल अपने बारे में सोचते है। 

मित्रों इस लेख को आप इतना शेयर करो कि हम सब भारतीयों को अपने गरीबी का एहसास हो और गरीबी को दूर करने के लिए सरकार का सहयोग करे। 






  

कोई टिप्पणी नहीं

Your comment is valuable for us.

Blogger द्वारा संचालित.