एक ऐसी जगह जहाँ भूतो का किला है

भारत में एक ऐसी जगह है जहाँ सूर्योदय से पहले और सूर्यायस्त के बाद जाना मना है। राजस्थान में भानगढ़ में एक डरावना किला है जहा भूतो का बसेरा है।   कहा जाता है , बहुत साल पहले एक तांत्रिक ने भानगढ़ को श्राप दे दिया था , जिसकी वजह से नगर उजड़ गया।
भानगढ़  किले को मधोसिंघ के पिता ने  बनवाया था।  मधोसिंघ के मरने के बाद कोई भी राजा भानगढ़ पर ज्यादा दिन तक राज्य नहीं कर पाया।
                     कुछ लोगो का ये मानना है की नगर किसी तांत्रिक के श्राप  नहीं उजड़ा बल्कि ग्रामीणो द्वारा नगर खाली करने और किले का सारा सामान उठा ले जाने के कारण नगर खँडहर  हो गया।
लेकिन अगर ऐसा है तो नगर में बसा मंदिर कैसे सुरक्षित है ये जानकर हैरानी होती है कई लोगो का ये मानना है की तांत्रिक के श्राप का असर भगवान पर नहीं पड़ा और कुछ लोग कहते है की भगवान के डर से लोग मंदिर का सामान नहीं ले गए। अगर ऐसा है तो मंदिर की मुर्तिया कहाँ  गायब हैं ।
                         यह एक रहस्य है जिसका पता आज तक कोई नहीं लगा सका भारतीय पुरातत्व विभाग के बहुत सारे लोग ने  रहस्य लगाने की कोशिस की पर आज तक कुछ पता नहीं चला।
भानगढ़ के लोगो का मानना है की वहाँ  रात में भूत घूमते है , जो भी  आज तक वहाँ  रात में गया है , वो जिन्दा वापस नहीं आया। लकिन आज तक कितने टीवी न्यूज़ ,पुरातत्व विभाग की टोली गयी उन्हें वहा कोई भूत नहीं मिला न ही डरावना एहसास हुआ।
लकिन आज भी भानगढ़ में शाम को सूरज ढलने के बाद जाने की अनुमति नहीं क्योकि कोई आज तक सच्चाई का  पता नहीं लगा पाया। बस भानगढ़ एक रहस्य बन कर रह गया है।

कोई टिप्पणी नहीं

Your comment is valuable for us.

Blogger द्वारा संचालित.