अगर आप की होने वाली बीवी टकली हो तो आप को कैसा लगेगा "जरा सोचिये "

अगर आपकी शादी जिस लड़की से होने  रही है और वो टकली हो  तो आप को कैसा लगेगा। आप तो शादी से मना ही कर देंगे।
लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी जगह है जहां  पर शादी से पहले लड़की को  टकली किया जाता है। जी हाँ  हम बात कर रहे है अफ्रीका महाद्वीप की जहा के दो देशो (सोमालिया  और  इथोपिया ) में  प्रथा है की जिस लड़की की शादी होने वाली होती है।
वह लड़की अपना सर का बड़ा हिस्सा मुंडवा लेती  है और उनका मानना यह है की उनका होने  वाला पति अच्छा हो और उन्हें बहुत प्यार करे यह प्रथा सोमालिया के बरौना जनजाति के लोगो में  बहुत प्रसिद्ध है और इसका प्रचलन भी बहुत है।

यहाँ परं शिक्षा का विकास बिलकुल भी नहीं है , यहाँ पर लगभग 80 प्रतिशत लोग अनपढ़ है , जो पढाई में विश्वास नहीं रखते है। लेकिन पिछले दो सालो में यहाँ पर शिक्षा व्यवस्था  पर सरकार ने बहुत जोर दिया है।

इथोपिया में एक और विचित्र प्रथा है यहाँ  लोग फोटो नहीं खिचवाते ,यहाँ के लोग मानते है की फोटो  खिंचवाने   से शरीर का विकास नहीं होता है और खून की कमी हो जाती है।
                       आप सोच रहे होंगे की हमारे भारत के लोगो से भी बड़े अंधविश्वासी लोग विदेशों में है। कभी कभी हम लोगो को अपने यहाँ के लोग भी अजीब लगते है ,लेकिन सच बात यह है की भारत के अलावा ऐसे बहुत सारे देश है जहा साक्षरता की कमी है और अंध विश्वास भी चरम सीमा पर है। 
          एक ओर  जहाँ  शादी की अलग अलग एवं  विचित्र प्रथाएँ चली आ रही है और दूसरी और लोगो का रूढ़िवादी होना। इन सब समस्याओं का हल एक ही है -वो है साक्षरता।  और साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक नागरिक को आगे आना चाहिए। 

एक ऐसा जगह जहा एक लड़की को कई लड़को से करना पड़ता है शादी >> Read More 


मित्रो यदि यह लेख आप लोगो को पसंद आया तो कृपया आप इसे शेयर करना न भूले। हमारा लक्ष्य अज्ञात चीजो से अवगत कराना है।  अतः इसमें आपका योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। 





कोई टिप्पणी नहीं

Your comment is valuable for us.

Blogger द्वारा संचालित.