४ साल का एक बच्चा हुआ प्रेगनेंट


४ साल का एक बच्चा हुआ प्रेगनेंट:-
जी हाँ , एक छोटा सा  बच्चा जो ४ साल है उसके पेट में भ्रूण का पता चला है . यह सुनने में बहुत ही अज्जेब लग रहा है न लेकिन यह घटना बिलकुल ही सही है . यह ४ साल का बच्चा पश्चिम बंगाल के  कोलकाता शहर में एक मिदनापुर जिले  का है . डॉक्टर इस घटना को मेडिकल साइंस का बहुत hi रेयर घटना बता रहे है . क्योकि ऐसी घटनाये 6 लाख में किसी एक को होती है . वेसे इस बच्चे का ऑपरेशन हो चूका है .

इसका पता कैसे चला:-
जब इस बच्चे के पेट में तेजी से दर्द उत्त्पन हुआ तो बच्चे को एक नर्सिंग होम में भर्ती किया गया . डॉक्टर ने पहले बताया की उनको ये शक था इस बच्चे के पेट में टयूमर होगा . लेकिन अल्ट्रासाउंड और CT स्कैन के बाद पता चला की इस बच्चे के पेट में एक भ्रूण है . इसके बाद ऑपरेशन करने के बाद भ्रूण को बहार निकाल दिया गया . हैरानी की बात यह है की इस भ्रूण के हाथ पैर ,नाख़ून और सिर विकसित हो चुके थे . लेकिन फ़िलहाल यह बच्चा अब स्वस्थ है .

ऐसा होने का साइंटिफिक रीज़न:-
डॉक्टर बताते है की जब किसी महिला के गर्भ में जुड़वाँ बच्चे का भ्रूण होता है तो एक भ्रूण गर्भनाल के द्वारा दूसरे में प्रवेश कर जाता है और दूसरे भ्रूण के अंदर एक परजीवी (पैरासाईट) की तरह बढ़ने लगता है और जन्म के दौरान होने वाले बच्चे के पेट में ही रह जाता है . लेकिन ऐसा केस पूरी दुनिया में बहुत hi कम देखने को मिलता है . इस तरह के केस को पैरासाईटिक ट्विन्स कहते है .

इस केस के पहले चीन में एक साल की बच्ची के पेट में भ्रूण होने का मामला आया था .
कहते है न कुदरत के करिश्मो को कोई नहीं समझ सकता . अभी भी दुनिया में ऐसे ऐसे घटनाये होती है जो दिल को दहला देते है . तो जुड़े रहिये हमारे वेबसाइट से हम ऐसे ही INTERESTING आर्टिकल्स अपडेट करते रहेंगे ताकि आप भी अपडेट रहे...!! शेयर कीजिये और हां हमारा फेसबुक पेज से भी जुड़ सकते है .



कोई टिप्पणी नहीं

Your comment is valuable for us.

Blogger द्वारा संचालित.