ईमेल को कैसे रखे हैकर से सुरक्षित ?

ईमेल को कैसे रखे हैकर से सुरक्षित...
आपको पता होगा की आपके ईमेल के मेसेज को हैकर आसानी से पढ़ सकते है और अगर आप चाहते है की आपका कोई ईमेल न पढ़ सके तो मैआपको कुछ ऐसे स्टेप्स बाटूंगा जिससे आप अपने मेलबॉक्स को सेफ रख सकते है ..
क्योकि अगर आपका मेल बॉक्स ही सेफ नहीं रहेगा तो आपका डाटा कोई भी हैकर आसानी से पढ़ सकता है .
मै कुछ स्टेप्स बता रहा हु आप उसको फॉलो करके अपने इनबॉक्स को सुरक्षित रख सकते है :--


अपने पुराने मेल मेसेज को आर्काइव (Archive) में डाले :-
अगर आपके इनबॉक्स में कोई मेल आया और आपने उस मेल को पढ़ लिया है और वो आपके लिए important ईमेल है और वह ईमेल आपके लिए गोपनीय है तो आप उस ईमेल को आर्काइव (Archive) में डाल दीजिये।  इससे यह होगा की आपका आर्काइव किया हुआ ईमेल आपके कंप्यूटर में ही open होगा जिससे कोई हैकर या कोई दूसरा व्यक्ति आपका ईमेल नहीं पढ़ सकता। अगर आपको आर्काइव करना नहीं आता तो आप इस लिंक के द्वारा देख सकते है। 

ऑफिस के लिए इमेल और पर्सनल ईमेल एड्रेस अलग अलग बनाये:-
 जी हाँ , अगर आप किसी ऑफिस में जॉब करते है तो अपने ऑफिस का ईमेल एड्रेस और आपका पर्सनल ईमेल एड्रेस कभी भी समान न रखे।  आप एक अपना व्यक्तिगत ईमेल एड्रेस बना ले।  इससे कोई भी हैकर आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को नही पकड़ पायेगा। अक्सर ये होता है की कोई हैकर आपकी शौपिंग हैबिट और पर्सनल हॉबी के जरिये आपके कंपनी के सिस्टम तक पहुच सकता है।  वो आपके पर्सनल इनफार्मेशन से phising साईट बना कर आपका ईमेल हैक कर सकते है।  phising साईट बिलकुल रियल साईट के जैसा ही दिखता है लेकिन आपको जल्दी से पता नहीं लग पता है और आप धोखा खा जाते है। 

अपने ईमेल मेसेज को arrange करके रखे :-

हैकर से बचने का एक और उपाय यह है कि आप इनबॉक्स में आये जरुरी इमेल्स को अलग अलग फोल्डर में रखे।  इससे हैकर को आसानी से पता नहीं लग पता है कि मेल कहाँ पर है।  और वह अपनी मकसद में फेल हो जाता है। इसमें आप आर्काइव आप्शन का भी यूज़ कर सकते हैं । 

तो दोस्तों इस आर्टिकल में इतना ही।  अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसको शेयर करने के साथ साथ अपनी प्रतिक्रिया भी कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।  धन्यबाद


कोई टिप्पणी नहीं

Your comment is valuable for us.

Blogger द्वारा संचालित.