TECHNOLOGY से जुडी 5 गलत धारणायें | आप भी है शामिल

TECHNOLOGY से जुडी 5 धारणायें | आप भी है शामिल :-
दोस्तों जैसे जैसे technology बढ़ रही है वैसे वैसे उससे जुडी गलत धारणायें (Myth) भी बढती जा रही है जो कही न कही एक बेवकूफी भी है . ये ऐसी बाते है जो अपने सुनी होगी और आप उसको मानते भी होंगे लेकिन यह गलत है . चलिए मैं बताता हूँ की वो 5 Tech Myth क्या है –



१.    ज्यादा MegaPixel , बढ़िया Camera :- यह बिलकुल ही गलत है . क्योकि किसी भी कैमरा में ज्यादा megapixel होना better Image Quality को नहीं दर्शाता है जबकि megapixel सिर्फ इमेज की साइज़ से related है . जबकि Image की quality ,कैमरा के lens , Sensor , Aperature और Image Processing Software पर निर्भर करता है . Example के लिए अगर हम किसी DSLR कैमरा (16 MP) को किसी 40 MP कैमरा वाले फ़ोन (Lumia १०२० )से तुलना करे तो DSLR की quality और लुमिया Phone की quality में बहुत ही ज्यादा अंतर आएगा क्योकि एक DSLR के अंदर जो Image Sensor लगा होता है वो फ़ोन के सेंसर से बहुत ज्यादा पावरफुल होता है .
२.      Apple कंप्यूटर Virus-Free होता है :- दोस्तों मुझे लगता है अधिकतर लोग ये सोचते है कि एप्पल कंप्यूटर या device में वायरस नहीं होता है . तो यह भी एक Myth है , क्योकि हाल ही में एप्पल के device एक Yispecter नाम के वायरस से इन्फेक्टेड था .  हां हम ये कह सकते है की एप्पल के device अन्य कंपनी के device से कही अधिक secure होता है .

३.      Recycle Bin से Deleted फाइल को Recover नहीं किया जा सकता :- अगर आप भी ऐसा सोचते है तो यह सोचना गलत होगा क्योकि मार्केट में ऐसे बहुत सारे software available है जिनकी मदद से आप Recycle Bin से Deleted file को recover कर सकते है . हां एक चीज़ आपको ध्यान देनी पड़ेगी की अगर आपका hard ड्राइव पूरी तरह से format नही हुआ हो.

४.      स्मार्टफोन को किसी और चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए : आप अपने फ़ोन को किसी भी कंपनी के चार्जर से चार्ज कर सकते है . सिर्फ आपको एक बात का ध्यान रखना है आप जो चार्जर use कर रहे है उसका Output voltage आपके चार्जर के Output Voltage से ज्यादा ना हो , इसके अलावा आप किसी भी लैपटॉप से ,Power बैंक या किसी भी चार्जर से अपने फ़ोन को चार्ज कर सकते है .
५.      costly HDMI-Cable – बेस्ट होते है :- आजकल टीवी , लैपटॉप , प्रोजेक्टर में use होने वाले HDMI केबल विभिन्न range में Market में available है . और हम सोचते है जो केबल जितना ही costly होता है उतना ही बढ़िया होता है . लेकिन ये भी एक Myth ही है .क्योकि सभी तरह के HDMI केबल एक जैसे ही काम करते है . या तो  बिलकुल ही काम नहीं करेगा या अच्छे तरीके से काम करेगा


तो दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो कृपया इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उन लोगो को भी इन गलत फैक्ट्स के बारे में भी पता चल सके ..!!


4 टिप्‍पणियां:

  1. सतीश जी बहुत ही अच्छी जानकारी है। आपके ब्लॉग की सभी पोस्ट एक से बढ़कर एक है..

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपका बहुत बहुत धन्यवाद ब्लॉग पर आने के लिए.!!

      हटाएं

Your comment is valuable for us.

Blogger द्वारा संचालित.