chinese फ़ोन इतने सस्ते क्यों होते है ?

chinese फ़ोन इतने सस्ते क्यों होते है ?

आपके मन में भी हमेशा यही ख्याल आता होगा की chinese smartphones इतने cheap क्यों होते है जबकि उनमे फीचर भी अच्छे होते है जैसे xiaomi ,  Meizu , One plus etc . और branded फ़ोन जैसे Samsung , Apple , Blackberry, Microsoft ,LG , HtC इत्यादि smartphones में भी वही फीचर होने के बाद इतने महंगे होते है . तो मैं आपको ये बता दू की सबसे जो खास difference इन phones के बीच जो होता है वो है –
1         1.   Research & Development
2          2. Marketing
.        3.   Size
4          4.   Strategy
अगर हम बात करे R&D कि तो जितने भी स्टैण्डर्ड कम्पनीज या branded कंपनी Apple ,Samsung ,HTC आदि मोबाइल फ़ोन कंपनियाँ R&D पर हर साल Millions Dollor खर्च करती हैं तो आप इसी से  अंदाज़ा लगा सकते है कि ये phones इतने costly क्यों होते हैं . ये compnay हमेशा latest technology डेवेलोप करने के लिए रिसर्च करती रहती हैं . तो  R&D पर ये बड़ी कंपनियाँ ही खर्च करती है जबकि छोटी या chinese कंपनियाँ नहीं करती .
Marketing:-  आप देखते होंगे जब कोई फ़ोन लांच होता है तो ये branded कंपनी अपने प्रोडक्ट के मार्केटिंग पर जम के खर्चा करते है जबकि chinese कंपनी डायरेक्ट मार्किट में अपना प्रोडक्ट उतार देती हैं. तो इस तरह से मारकेटिंग पर additonal खर्च इन फ़ोन के बेसिक Price को बढ़ा देता है
Size:-  branded कंपनी जैसे एप्पल, सैमसंग आदि के सीईओ  के सैलरी , इनके एम्प्लोयी के सैलरी अन्य कंपनी के सीईओ और एम्प्लोयी से कही अधिक होती है और इनके gloabal offices है . इन कंपनी का साइज़ इतना बड़ा है कि इनमे बहुत सारी छोटी कंपनी को लिया जा सकता है तो इन बड़ी कंपनी को manage करने के लिए जो cost फैक्टर होता है वो बहुत ही ज्यादा होता है . और छोटी कंपनी जैसे Meizu , Xiaomi etc इनका एडिशनल cost ज्यादा न होने के कारण ये अपने फ़ोन के price को कम ही रखते है .
Strategy:- अगर स्ट्रेटेजी  की बात करे तो ये छोटी कंपनियां अपने फ़ोन को अधिक से अधिक बेचने के लिए अपने फ़ोन के price को कम रखती है . जबकि branded कंपनी जैसे एप्पल ,सैमसंग आदि कंपनी अगर अपने फ़ोन के price को डबल भी कर दे तो इन फ़ोन को बिकने से कोई नहीं रोक सकता है . क्योकि इन कम्पनीज पर customer का भरोषा है . लेकिन नए phones पर कोई अचानक से ट्रस्ट तो नहीं कर सकता ना.

      अब मैं आपको बता रहा हु क्वालिटी के बारे में .. दोनों टाइप के फ़ोन में क्वालिटी का कोई अंतर नहीं होता क्योकि इन दोनों टाइप के फ़ोन में जो कॉम्पोनेन्ट यूज़ होता है वो same होता है जैसे – MediaTek प्रोसेसर , Qualcomm Snapdragon Processor . और इन दोनों टाइप के फ़ोन में थोडा डिजाईन क्वालिटी का ही अंतर होता है . और अच्छे कंपनी के फ़ोन को लेने के बाद जो customer support मिलता है वो बाकि के कंपनी में उतनी अच्छी नहीं होती . इसलिए अगर आप इन फ़ोन के price को लेकर चिंतित है तो मुझे लगता है यह आर्टिकल आपको बहुत हेल्प करेगा तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे ताकि और लोगो को भी पता चले कि chinese फ़ोन इतने cheap क्यों होते हैं ..


कोई टिप्पणी नहीं

Your comment is valuable for us.

Blogger द्वारा संचालित.