दुनिया के 25 अजीबो गरीब जानकारी

दुनिया के 25 अजीबो गरीब जानकारी 


  1. हरियाणा-राजस्थान बार्डर पर एक ऐसा गांव हैं, जहां बरसों से एक प्रथा चली आ रही है। गांव की बेटी को दुल्हन बनाने से पहले दान देना होगा। ये गांव है कालूआना,। यहां दुल्हन ले जाने से पहले दूल्हे को शिक्षा के लिए दान देना पड़ता है।
  2. कैडबरी चौकलेट बनाने वाली कंपनी ने हायलेई कर्टिस की जीभ का एक मिलियन पाउंड का बीमा करवाया है। इसकी भारतीय रुपए में कीमत 81537870.34 रुपए यानी कि लगभग 9 करोड़ रुपए है।
  3. एक लड़की का दिल एक रोबोट पर आ गया, तो उसने रोबोट के साथ एंगेजमेंट ही करडाली है।
  4.  खेलों को लेकर उसके फैंस की दीवानगी बेहद अजीब होती है। ये फैंस अपने पसंदीदा खेलों और खिलाड़ियों के लिए अपना प्‍यार दिखाने के लिए किसी भी हद से गुजरने को तैयार रहते हैं।
  5.  भारत में भाई-बहन के रिश्ते को सबसे पवित्र माना जाता है, लेकिन फिर भी देश का एक हिस्सा ऐसा है जहां भाई की बहन से ही शादी करवाई जाती है। ऐसा आदिवासी बहुल छत्तीसगढ़ में होता है जहां सबसे ज्यादा आदिवासी समाज रहता है।
  6. ये अजब-गजब परंपरा आपके ही देश की है.. जी हां बिहार के मधुबनी में हर साल दूल्हों का मेला लगता है। इस मेले में हर साल दूल्हे बिकने के लिए शामिल होते हैं।
  7. एक लड़की ने अपने ब्वॉयफ्रेंड को सिर्फ इसलिए चाकू घोंप दिया क्योंकि उसने उसके पसंदीदा चिप्स को पूरा चट कर दिया।
  8. उम्र के जिस पड़ाव में लोग आराम करना पसंद करते हैं, उसमें फ्रांस के रॉबर्ट मार्शा ने अनोखे रिकॉर्ड से सबको चौंका दिया है। रॉबर्ट ने 105 साल की उम्र में एक घंटे मे चलाई 22.54 किमी साइकिल
  9. यहां लाखों में बिकते हैं महिलाओं के बाल-  नई दिल्ली मंदिर में भी कटे हुए बालों से प्रतिवर्ष 22 मिलियन डॉलर की कमाई की जाती है।
  10. अमेरिका की एक कंपनी ने एक स्मार्ट बेड विकसित किया है जो आपके खर्राटे रोकने और अच्छी नींद के लिए अधिकतम आरामदेह स्थिति के लिए खुद से एडजस्ट हो सकता है।
  11. ब्रिटेन के एक रेस्टोरेंट में एक विचित्र घटना हुई। यहां 11 साल के एक लड़के को उसकी अधिक लंबाई के चलते ‘ऑल-यू-केन-इट’ बफे में छूट देने से इंकार कर दिया गया।
  12. एक मां ने बच्चों के खेलने के लिए खिलौनों की पुरानी परंपरा को तोड़ने का फैसला किया है। इसके लिए मां ने अपने बच्चों को खेलने के लिए एक अजब-गजब बॉर्बी डॉल दी।
  13. ब्रिटेन में महिला से पुरुष बनने की प्रक्रिया से गुजर रहा एक शख्स बच्चे को जन्म देने वाला है। यह शख्स महिला से पुरुष तो बनना चाहता था, पर उसकी इच्छा एक बच्चे को जन्म देने की भी थी।
  14. भारतीयों ने बनाए 8 गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड- सिर के बल खड़े होना हो या बर्थ डे केक पर सबसे ज्‍यादा मोमबत्तियां लगाने की बात हो, इस साल भारतीयों ने जमकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स तोड़े |
  15.  उत्तराखंड में हल्द्वानी स्थित सरकारी मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर एक महिला के पेट से 30 सेंटीमीटर (एक फीट) लंबा रोटी बनाने वाला लकड़ी का बेलन निकाला है।
  16. महिला ने अपने कुत्तों की धूमधाम से शादी रचाई। महिला कई कुत्तों को अपने बच्चों की तरह रखती है।
  17. एक जिम ऐसा भी है जो दुनिया के अन्य सभी जिम से काफी अलग है। इस जिम में पेशेवर रेसलर लड़कियों के साथ लड़कों की लड़ाई करवाई जाती है। कमाल की बात तो ये है कि इन लड़कियों से लडऩे के लिए लड़के खुद पैसा खर्च करते हैं।
  18. फ्रांस के एक कैदी ने नए साल में पत्नी को नायाब तोहफा देने के लिए माचिस की तीलियों को जोड़कर ‘ताजमहल’ का प्रतिरूप तैयार किया है।
  19. भारतीय लोग जुगाड़ में माहिर होते हैं। लेकिन कई बार ये इतने अलग हो जाते हैं कि किसी को भी इन जुगाड़ पर हंसी आ जाएगी।
  20.  तकनीक के मामले में दुनिया में अपना लोहा मनवाने में लगे चीन ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है। चीन ने हुनान प्रांत में अदृश्य पुल बनाया गया है।
  21. एक लड़की ने अपने ब्वॉयफ्रेंड को सिर्फ इसलिए चाकू घोंप दिया क्योंकि उसने उसके पसंदीदा चिप्स को पूरा चट कर दिया।
  22. उम्र के जिस पड़ाव में लोग आराम करना पसंद करते हैं, उसमें फ्रांस के रॉबर्ट मार्शा ने अनोखे रिकॉर्ड से सबको चौंका दिया है। रॉबर्ट ने 105 साल की उम्र में एक घंटे मे चलाई 22.54 किमी साइकिल
  23. यहां लाखों में बिकते हैं महिलाओं के बाल-  नई दिल्ली मंदिर में भी कटे हुए बालों से प्रतिवर्ष 22 मिलियन डॉलर की कमाई की जाती है।
  24. अमेरिका की एक कंपनी ने एक स्मार्ट बेड विकसित किया है जो आपके खर्राटे रोकने और अच्छी नींद के लिए अधिकतम आरामदेह स्थिति के लिए खुद से एडजस्ट हो सकता है।
  25. ब्रिटेन के एक रेस्टोरेंट में एक विचित्र घटना हुई। यहां 11 साल के एक लड़के को उसकी अधिक लंबाई के चलते ‘ऑल-यू-केन-इट’ बफे में छूट देने से इंकार कर दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं

Your comment is valuable for us.

Blogger द्वारा संचालित.